Indore- समाज के हर वर्ग में अपना दायरा बढ़ाएगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ

Indore- मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग की चार दिवसीय बैठक रविवार देर शाम संपन्न हुई। चार दिन चली इस बैठक में यह निर्णय लिया गया कि संघ इस साल समाज के हर वर्ग में अपना दायरा बढ़ाएगा, चाहे वह संपन्न वर्ग हो या गरीब वर्ग। संघ इन वर्गों को अपनी विचारधारा और कार्य पद्धति से अवगत कराएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग की यह बैठक एक अगस्त को शुरू हुई थी। इसमें दूसरे संघ के सरकार्यवाह दतात्रेय होसबोले भी शामिल हुए। अंतिम दिन तक विभिन्न सत्रों में भाग लिया। बैठक में उन्होंने देश की सामाजिक, धार्मिक, आध्यात्मिक शक्तियों को मजबूत करने पर बल दिया।

रविवार की बैठक एमआर-10 स्थित एचआर ग्रीन रिसॉर्ट में थी। यहां की सुरक्षा संघ की सुरक्षा टोलियों ने संभाल रखी थी। संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने अंतिम सत्र में संबोधित करते हुए कहा कि संघ का स्वयंसेवक तन्मयता से संघ कार्य, राष्ट्र निर्माण के लिए काम करे। यही संघ के शताब्दी वर्ष का उत्सव होगा।

बैठक में तय हुआ कि संपन्न वर्ग को जोड़ने के प्रयास जारी रहें। डॉक्टर, इंजीनियर सहित विभिन्न क्षेत्रों को प्रोफेशनल्स को जोड़ने के लिए संवाद, कार्यशालाएं कराई जाएं। हिंदू त्यौहार, महापुरुषों की जयंती धूमधाम से मनाई जाए। बैठक में वर्षभर की कार्यक्रमों की कार्ययोजना पर चर्चा हुई। बैठक में देशभर से 180 पदाधिकारी आए थे। देर शाम बैठक सपन्न होने के बाद सरकार्यवाह होसबोले रवाना हो गए।

 

Indore- also read-Up News- कैमा क्षेत्र में अस्पताल में क्यों नहीं हो रही है करवायी किसके संरक्षण में चल रहे हैं अस्पताल

इससे पहले बैठक में यह तक हुआ कि संघ ज्यादा से ज्यादा सामाजिक, धार्मिक आयोजनों में सहभागिता बढ़ाएगा और समाज को जागरुक करने का काम करेगा। वहीं, अगले साल संघ 100 वर्ष पूरे करने जा रहा है, इस मौके पर संघ की तरफ से बड़ा आयोजन या उत्सव नहीं मनाया जाएगा, बल्कि संघ को मजबूत करने के प्रयास किए जाएंगे। यह भी तय हुआ है कि जो लोग संघ से ज्यादा वाकिफ नहीं है, लेकिन संघ के प्रति उनकी धारणा गलत है, ऐसे लोगों को संघ के कार्य और विचारधारा से अवगत कराकर उनकी धारणा दूर कैसे की जाए, इस पर ध्यान दिया जाए। सोशल इंजीनियरिंग के जरिए समाज के हर तबके तक संघ की पैठ बनाने की बात भी कही गई।

पहले दो दिन बैठक संघ कार्यालय में चली, जबकि तीन और चार अगस्त को संपर्क विभाग की बैठक एमआर-10 के एचआर ग्रीन रिसोर्ट में हुई। इस बैठक में संघ के सभी प्रान्त के सम्पर्क व सह सम्पर्क प्रमुख शामिल रहे। बैठक स्थल पर ओर उसके आसपास के क्षेत्र में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे। बैठक स्थल पर बाहरी लोगों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित था। पुलिस बल को भी एक सीमा तक ही सीमित रखा गया था।

Show More

Related Articles

Back to top button